Udise plus-How to fill Student Database[Udise पोर्टल पर छात्रों की जानकारी कैसें भरें ]

Udise-student-database



Student Database Management System [SDMS] क्या है ?

        Udise plus पोर्टल पर  छात्र डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली[SDMS] छात्रों के रिकॉर्ड जैसे छात्र प्रोफाइल, नामांकन, ड्रॉपआउट, स्थानांतरण, प्रगति / होल्डबैक आदि के प्रबंधन के लिए विकसित की गई है। यह केंद्र, राज्य, जिला, ब्लॉक और स्कूल स्तर पर रिपोर्ट बनाने में मदद करता है। इस प्रणाली का उपयोग डेटा भंडारण, अद्यतनीकरण, हेरफेर, विश्लेषण और साझा करने के लिए किया जाता है। छात्र जानकारी देखने और प्रबंधित करने के मामले में यह प्रणाली उपयोगकर्ता के अनुकूल है। साथ ही, कस्टम खोज सुविधाएँ छात्र रिकॉर्ड को ट्रैक करने में मदद करती हैं। यह प्रणाली विभिन्न बोर्डों, स्कूल प्रबंधन, स्वायत्त निकायों, व्यावसायिक और ओपन स्कूल के छात्रों आदि सहित स्कूली शिक्षा की छात्र जानकारी को कवर करती है। Udise plus पोर्टल पर छात्र डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली[SDMS] को विभिन्न राज्यों, स्वायत्त निकायों, स्कूल प्रबंधन के लिए एक अलग तरीके से डिज़ाइन किया गया है।


Udise plus पोर्टल पर लॉग इन कैसें करें

Udise plus पोर्टल पर Student Database Management System [SDMS] तक पहुंचने के लिए,नीचे दी गई लिंक को कॉपी -पेस्ट करें या इस लिंक पर क्लिक कर आप  होम पेज पर जाएं और नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार लॉगिन बटन पर क्लिक करें

         👉[   udiseplus.gov.in ]
Udise-login-student-database




Section Management[खंड प्रबंधन ]
Add/Update Section[अनुभाग जोड़ें/अद्यतन करें]
Udise plus पोर्टल पर Login करने के बाद अब आपको सबसे पहले "चयन कक्षा" और "निर्देश का माध्यम" के तहत ड्रॉप डाउन सूची से "निर्देश का माध्यम" के साथ स्कूल श्रेणी के अनुसार "कक्षा" का चयन करने की आवश्यकता है और नीचे दिखाए गए अनुसार "अनुभाग उपनाम" विकल्प दर्ज कर सकते हैं और फिर "अनुभाग जोड़ें" बटन पर क्लिक करें। Section और माध्यम के विकल्प का चयन अनिवार्य है लेकिन अनुभाग उपनाम वैकल्पिक क्षेत्र है। आपको आगे बढ़ने से पहले बाईं ओर दिए गए नोट को पढ़ना चाहिए।
Udise-section-managment



Section Alias[अनुभाग उपनाम] - अनुभाग का एक स्थानापन्न नाम, जो आमतौर पर स्कूल में विशेष अनुभाग को संदर्भित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

        निर्देश के वर्ग और माध्यम को जोड़ने के बाद, जोड़े गए वर्ग और अनुभाग प्रदर्शित किए जाएंगे। उपरोक्त चरणों को दोहराकर उसी कक्षा के लिए बाद के अनुभागों को जोड़ा जा सकता है। यदि आप  ने कोई वर्ग नहीं जोड़ा है तो "क्षमा करें, कोई रिकॉर्ड नहीं मिला" दिखाया जाएगा। यदि आप किसी सेक्शन के निर्देश के माध्यम को बदलना चाहते  है, तो वह एक्शन फील्ड के तहत "एडिट" विकल्प पर जाकर ऐसा कर सकते  है। एडिट बटन पर क्लिक करने पर एक "अपडेट सेक्शन" पॉप अप दिखाई देगा।

Update Section[अपडेट सेक्शन]- पॉपअप में, आप  सेक्शन एलियास को जोड़/अपडेट कर सकते  है और "अपडेट" बटन पर क्लिक करके निर्देश के माध्यम को अपडेट कर सकते  है। आप  "कैंसल" बटन पर क्लिक करके अपडेट को रद्द कर सकते  है।
इस तरह, आप  प्रत्येक वर्ग के लिए कई खंड जोड़ सकते है।

Udise-student-section-medium


नोट: प्रत्येक कक्षा में कम से कम एक Section जोड़ने की आवश्यकता है।

        Udise plus पोर्टल पर यदि आप एक Section के एक से अधिक अनुभाग जोड़ते  है, तो पृष्ठ नीचे दिखाए गए संपादन और हटाने के विकल्पों की तरह दिखाई देगा। आप  निर्देश के माध्यम को उसी तरह संपादित कर सकते  है जैसा कि ऊपर वर्णित किया गया था। आप  "डिलीट" बटन पर क्लिक करके जोड़े गए अनुभाग को हटा भी सकते  है। जब आप  डिलीट बटन पर क्लिक करते  है तो क्लास का आखिरी जोड़ा सेक्शन डिलीट हो जाता है।

        ऊपर बताए अनुसार स्कूल डैशबोर्ड पर क्लिक करने के बाद, "स्कूल विवरण - ग्रेड वार" शीर्षक के तहत निम्न पृष्ठ प्रदर्शित होगा। यहां आप अपने द्वारा जोड़े गए सभी अनुभागों के साथ-साथ नए जोड़े गए छात्रों की संख्या देख सकते  है।

Udise-student-detail-class-wise


Add Student[छात्र जोड़ें ]- डैशबोर्ड से

        Udise plus पोर्टल पर यदि आपके विद्यालय की किसी कक्षा में कम छात्र दिख रहे है तो अब छात्र प्रवेश के लिए आगे बढ़ने के लिए, आप  को प्रत्येक कक्षा और उसके संबंधित अनुभाग के सामने दिए गए छात्र विवरण जोड़ने के लिए "छात्र जोड़ें" बटन पर जाना होगा जैसा कि ऊपर स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

        इसके बाद, नीचे दिखाए गए अनुसार स्क्रीन प्रदर्शित होगी। यहां आप "सामान्य जानकारी छात्र, नामांकन विवरण छात्र और सुविधा और छात्र विकल्प के अन्य विवरण" के तहत सभी आवश्यक छात्र विवरण दर्ज करेगें ।

Add Student[छात्र जोड़ें ]- व्यू/मैनेज से आप इस पेज में "एड स्टूडेंट" बटन पर क्लिक करके नए छात्र को भी जोड़ सकते  है। सभी विवरणों को सावधानीपूर्वक भरने के बाद, आप  “सेव” बटन पर क्लिक करके पेज को सेव करने के लिए आगे बढ़ेगें । "सेव" बटन पर क्लिक करने के बाद, सेव करने के विवरण की पुष्टि करने के लिए एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी। यदि आप  निश्चित है, तो उसे "पुष्टि करें" पर क्लिक करें , अन्यथा उसे "रद्द करें" पर क्लिक करें।

        कन्फर्म बटन पर क्लिक करने के बाद एक नोटिफिकेशन विंडो खुलेगी। इस विंडो में, आप  "अगला" बटन पर क्लिक करके "नामांकन विवरण छात्र" के अगले फॉर्म पर जा सकते  है। आप इसी प्रकार  एक और अन्य  छात्र भी जोड़ सकते है।

Delete Student Record[छात्र रिकॉर्ड हटाएं]- Udise plus पोर्टल पर यदि आप  किसी छात्र प्रविष्टि को हटाना चाहता है, तो वह नीचे उपलब्ध "हटाएं" आइकन पर क्लिक करके ऐसा कर सकते  है। उचित कारण बताकर छात्र को हटाने और टिप्पणी दर्ज करने के लिए निम्नलिखित स्क्रीन प्रदर्शित की जाएगी।

        आप  को "कारण चुनें" फ़ील्ड में ड्रॉप डाउन विकल्पों से छात्र को हटाने का कारण चुनना होगा और  "टिप्पणी" फ़ील्ड में टिप्पणी दर्ज करनी होगी। उसके बाद आप  को “डिलीट” बटन पर क्लिक करना होगा अन्यथा यदि वह डिलीट नहीं करना चाहते  है तो बैक बटन पर क्लिक करें।
आप  "डैशबोर्ड पर जाएं" बटन पर क्लिक करके "स्कूल विवरण - ग्रेड वार" पृष्ठ पर नेविगेट कर सकते  है।

Update Student Record

        Udise plus पोर्टल पर यदि आपने केवल "सामान्य प्रोफ़ाइल (GP)" फॉर्म को पूरा किया है और बाकी फॉर्मों को नहीं। इस स्थिति में, "फ़ॉर्म स्थिति" फ़ील्ड के अंतर्गत EP (नामांकन प्रोफ़ाइल), SF (स्कूल सुविधा) बटन लाल रंग में दिखाई देंगे। साथ ही यदि उपयोगकर्ता ने कोई फॉर्म नहीं भरा है तो सभी जीपी, ईपी, एसएफ बटन लाल रंग में दिखाई देंगे।यदि "प्रवेश स्थिति" "प्रगति में" है, तो इसका मतलब है कि आप  ने खण्ड को अपडेट करना शुरू नहीं किया है और आपको प्रत्येक खण्ड को अपडेट करना है 

Udise-student-profile-incomplete


सामान्य प्रोफ़ाइल (GP)

इस पेज पर नीचे दिखाए गए अनुसार स्क्रीन प्रदर्शित होगी। यहां आप "सामान्य जानकारी छात्र, नामांकन विवरण छात्र और सुविधा और छात्र विकल्प के अन्य विवरण" के तहत सभी आवश्यक छात्र विवरण दर्ज करेगें ।और सेव बटन पर क्लिक करें"सेव" बटन पर क्लिक करने के बाद, सेव करने के विवरण की पुष्टि करने के लिए एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी। यदि आप  निश्चित है, तो उसे "पुष्टि करें" पर क्लिक करें , अन्यथा उसे "रद्द करें" पर क्लिक करें।

        कन्फर्म बटन पर क्लिक करने के बाद एक नोटिफिकेशन विंडो खुलेगी। इस विंडो में, आप  "अगला" बटन पर क्लिक करके "नामांकन विवरण छात्र" के अगले फॉर्म पर जा सकते  है।

Udise-student-general-information


नामांकन प्रोफ़ाइल(EP)

अब आपको इस पेज पर नीचे दिखाए गए अनुसार स्क्रीन प्रदर्शित होगी इसमें विद्यार्थी की नामांकन सम्बन्धी जानकारी भरना है ,और सेव पर क्लिक कर आगे बढ़ें 

Udise-student-enrolment-detail

नोट:-  यदि आप  फॉर्म सेव करने के बाद भी किसी जानकारी को बदलना/अपडेट करना चाहते  है, तो वह किसी भी जानकारी को अपडेट करने के लिए सीधे किसी भी जीपी, ईपी और एसएफ बटन पर जा सकते  है। कोई भी बदलाव करने के बाद आप  को प्रत्येक फॉर्म में अपडेट बटन पर क्लिक करना होगा।

स्कूल सुविधा (SF)

   इसी तरह, आप  को एक और  प्रपत्र को भरने की आवश्यकता है अर्थात स्कूल सुविधा [SF] , इस पेज में आपको छात्र को स्कूल द्वारा प्रदान की जा रही प्राप्त सुविधाओं का विवरण देना है जैसे गणवेश ,साईकिल ,पुस्तकें आदि

Udise-student-facility-detail



छात्र प्रोफ़ाइल (Preview)

        Udise plus पोर्टल पर छात्र रिकॉर्ड का पूर्वावलोकन करें आप  स्कूल प्रोफ़ाइल (पूर्वावलोकन) अनुभाग में सहेजे गए विवरण का पूर्वावलोकन देख सकते  है। इस अनुभाग में नेविगेट करने के लिए, आप को "ग्रेड और अनुभाग वार नामांकन विवरण" पृष्ठ पर जाना होगा और "पूर्ण/हटाएं" फ़ील्ड के अंतर्गत पूर्वावलोकन आइकन पर क्लिक करना होगा। आप  "छात्र की सुविधा और अन्य विवरण" पर क्लिक करके सहेजने के बाद छात्र के विवरण का पूर्वावलोकन कर सकते है



छात्र का पीडीएफ [PDF] रिकॉर्ड

    आप  "पीडीएफ" बटन पर क्लिक करके सहेजे गए विवरण का पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं। आप  बैक टू स्टूडेंट डैशबोर्ड बटन पर क्लिक करके "ग्रेड और सेक्शन वार नामांकन विवरण" पृष्ठ पर वापस जा सकते है।

पूरा छात्र रिकॉर्ड

        Udise plus पोर्टल पर एक बार जब आपको  सुनिश्चित हो जाता है कि आपके  द्वारा भरे गए सभी विवरण सही हैं, तो आपको  अंतिम डेटा जमा करने के लिए "पूर्ण डेटा" विकल्प पर जाना होगा। "संपूर्ण डेटा" विकल्प नीचे दिखाए गए अनुसार "छात्र प्रोफ़ाइल (पूर्वावलोकन)" पृष्ठ के नीचे दाईं ओर उपलब्ध है।"पूर्ण डेटा" पर क्लिक करने पर, एक पुष्टिकरण विंडो प्रदर्शित होगी। यदि आप  डेटा को पूरा करने के लिए सुनिश्चित है, तो आपको "ओके" बटन पर क्लिक करना होगा अन्यथा "बंद करें" पर क्लिक करना होगा।

Udise-student-profile-preview-complete


प्रवेश की स्थिति

        Udise plus पोर्टल पर यदि "प्रवेश स्थिति" पूर्ण "है, तो GP (सामान्य प्रोफ़ाइल), EP (नामांकन प्रोफ़ाइल), SF (स्कूल सुविधा) बटन" फॉर्म स्थिति "फ़ील्ड के तहत हरे रंग में दिखाए जाएंगे। स्थिति को "पूर्ण" तभी दिखाया जाएगा जब आपके पास ऊपर वर्णित डेटा को अंतिम रूप दिया गया हो।जैसा की नीचे स्क्रीनशोर्ट में दिखाया गया है

Udise-student-profile-complete





सभी छात्रों की सूची

        Udise plus पोर्टल पर आधार कार्ड विवरण के साथ बुनियादी छात्र प्रोफ़ाइल वाले संपूर्ण जोड़े गए छात्रों की सूची को देखने के लिए  "सभी छात्रों की सूची" बटन पर क्लिक कर देख सकते है "स्कूल विवरण - ग्रेड वार" मॉड्यूल के मेनू बार में उपलब्ध है।

यह लेख भी पढ़ें :-