PPC in digital marketing डिजिटल मार्केटिंग में पीपीसी

ppc-digital-marketing


परिचय 

        दोस्तों वर्तमान समय में digital marketing डिजिटल मार्केटिंग करना सरल काम नहीं है ,इसके लिए काफी परिश्रम की आवश्यकता होती है | अपने व्यापार को विकसित करने के लिए हमें अपने व्यापार का विज्ञापन करना बहुत आवश्यक हो जाता है |जब हम अपने उत्पाद को विक्रय करने के लिए कोई विज्ञापन कम्पनी को नियुक्त करते है ,तो हम देखते है की उस कम्पनी द्वारा दिखाए गए विज्ञापन से हमें अपने उत्पाद को विक्रय करने पर कितना मुनाफा होगा और विज्ञापन पर कितना व्यय होगा | digital marketing डिजिटल मार्केटिंग करते समय हम विज्ञापन दिखाने वाली कम्पनी को “PPC” Pay Per Click अर्थात प्रति क्लिक पर पे करना होता है |


डिजिटल मार्केटिंग में 'पीपीसी' क्या है?What is 'PPC' in digital marketing?

        डिजिटल मार्केटिंग में पीपीसी या पे-पर-क्लिक का मतलब है कि आपके द्वारा जब digital marketing के विकल्प को चुना जाता है ,तब हमारे उत्पाद के विज्ञापन को जब कोई उपभोग्यता /उत्पाद में रूचि रखने वाला व्यक्ति क्लिक करता है ,तो विज्ञापन प्रदर्शित करने वाली कम्पनी को प्रत्येक क्लिक पर भुगतान करना पड़ता है | 'PPC' in digital marketing आपकी साइट पर 'खरीदने' के लिए प्रेरित करने की एक उपयुक्त विधि है। क्योंकि जब 'PPC' पीपीसी सही ढंग से काम करता है, तो विज्ञापन शुल्क बहुत कम लगता यदि विजिटर द्वारा उत्पाद को क्रय कर लिया जाता है ,जैसे कि यदि आप एक क्लिक के लिए ₹5 का भुगतान करते हैं, लेकिन क्लिक के परिणामस्वरूप ₹500 की बिक्री होती है, तो आपने उस विज्ञापन की मदद से कई गुना लाभ कमाया है।


        'PPC' पीपीसी विज्ञापन सर्च इंजन पर आधारित होते हैं जैसे Google गूगल सर्च Bing बिंग सर्च आदि | 'PPC' पीपीसी विज्ञापन वेबसाइट, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी दिखाई दे सकते हैं। सर्च इंजन में दिखाए गए विज्ञापन कई प्रकार के हो सकते है जैसे फोटो ,विडियो ,लेख आदि |जब भी कोई विजिटर सर्च इंजन में कोई कीवर्ड टाइप करता है और सर्च करता है तो 'PPC' in digital marketing डिजिटल मार्केटिंग विज्ञापन सर्च इंजन के पेज के सबसे ऊपर प्रदर्शित होते है |


ppc-digitalmarketing




        Google शॉपिंग, जो हम सबसे अच्छा करते हैं, इसका एक उदाहरण है कि कैसे पीपीसी विज्ञापन का उपयोग दृश्यता और लाभप्रदता दोनों को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

पीपीसी (PPC) का उपयोग करने के लाभ

        पीपीसी के कई फायदे हैं जो आपके व्यवसाय को लाभान्वित करेंगे, जिनमें निम्न शामिल हैं: अनुकूलित पीपीसी लागत प्रभावी है जब कोई संबंधित शब्द की खोज करेगा तो आपका विज्ञापन पहले परिणाम पृष्ठ पर प्रदर्शित होगा लक्षित ट्रैफ़िक के रूप में अधिक प्रदर्शन और ब्रांड दृश्यता आपकी साइट पर निर्देशित होती है आप प्रत्येक खोजशब्द के लिए अनेक विज्ञापन अभियान चला सकते हैं इसके परिणामस्वरूप उच्च क्लिक-थ्रू दरें (CTR), अधिक रूपांतरण और बिक्री राजस्व में वृद्धि होती है तत्काल यातायात प्रदान करता है यदि पीपीसी काम कर रहा है जैसा कि इसे करना चाहिए, तो विज्ञापन खर्च पर रिटर्न (आरओएएस) उच्च होना चाहिए, क्योंकि आपकी साइट पर जाने का मूल्य आपके द्वारा इसके लिए भुगतान किए जाने से अधिक है।

        हालाँकि, यह केवल क्लिक के लिए भुगतान करने और ट्रैफ़िक प्राप्त करने जितना आसान नहीं है, एक मजबूत पीपीसी अभियान को एक साथ रखने में बहुत कुछ लगता है। इसमें सही खोजशब्दों को चुनना, उन खोजशब्दों को सुव्यवस्थित अभियानों और विज्ञापन समूहों में व्यवस्थित करना, और रूपांतरणों के लिए अनुकूलित पीपीसी लैंडिंग पृष्ठ स्थापित करना शामिल है।

पीपीसी अभियान चलाने का सर्वोत्तम तरीका

        पीपीसी अभियान चलाने के सर्वोत्तम तरीकों को सीखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अधिक प्रासंगिक, अच्छी तरह से लक्षित पीपीसी अभियानों को खोज इंजनों द्वारा कम-लागत वाले विज्ञापन क्लिकों के साथ पुरस्कृत किया जाएगा। यदि आपके विज्ञापन संतोषजनक और प्रयोक्ताओं के लिए उपयोगी हैं, अंततः आपको अधिक लाभ अर्जित करते हैं, तो Google आपकी प्रति क्लिक लागत को कम कर देगा।

पीपीसी का उपयोग किसे करना चाहिए?

        पीपीसी विज्ञापन छोटे व्यवसायों के लिए आदर्श है क्योंकि आपको यह तय करना है कि आप प्रत्येक कीवर्ड पर कितना खर्च करना चाहते हैं, इसलिए आप यह प्रबंधित कर सकते हैं कि आपके विज्ञापन प्रदर्शित होने पर आप कितना खर्च करेंगे। संक्षेप में, यह सुनिश्चित करता है कि आपके द्वारा विज्ञापनों पर खर्च किया गया पैसा बर्बाद नहीं होता है, क्योंकि आपके द्वारा अपने उत्पाद में रुचि रखने वाले अधिक लोगों को आकर्षित करने की संभावना अधिक होती है। गूगल विज्ञापन Google विज्ञापन सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला पीपीसी विज्ञापन नेटवर्क है। प्लेटफ़ॉर्म आपको ऐसे अभियान बनाने में सक्षम बनाता है जो सभी Google सेवाओं पर दिखाई देंगे। सही विज्ञापन प्रारूप और कीवर्ड चुनना महत्वपूर्ण है, क्योंकि Google विज्ञापन संभावित विज्ञापनदाताओं को उनकी विज्ञापन गुणवत्ता, प्रासंगिकता और आकार के साथ-साथ बोली की कीमत के आधार पर रैंक करता है। चूँकि Google सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला खोज इंजन है, Google विज्ञापनों का उपयोग करने से आपको सबसे अधिक इंप्रेशन प्राप्त होंगे।

PPC अभियान बनाते समय ध्यान देने योग्य बातें

Google विज्ञापनों के माध्यम से अपना PPC अभियान बनाते समय निम्नलिखित कारकों पर ध्यान दें:-

  1. सुनिश्चित करें कि आपके Keyword प्रासंगिक, लोकप्रिय और खोजे जाने योग्य हैं
  2. एक उच्च-गुणवत्ता वाला लैंडिंग पृष्ठ होना चाहिए जो आकर्षक दिखता हो और जिसमें एक स्पष्ट संदेश हो
  3. उच्चतम परिणाम कम लागत पर अधिक विज्ञापन क्लिक प्राप्त करते हैं

        सारांश में, पीपीसी विज्ञापन आपके व्यवसाय के लिए एक बेहतरीन मार्केटिंग विकल्प है। यह आपके उत्पादों को बढ़ावा देने, आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने और अंततः अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए एक सरल लेकिन प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग तकनीक है।

PPC tools

  1. Google Ads
  2. Word Stream
  3. Google Analytics
  4. Semrush
  5. SpyFu
  6. Optmyzr Inc.
  7.  AdEspresso LLC
  8. Ahrefs
  9. Optimizely
  10. Similarweb
  11. Looker Studio Microsoft Advertising
यह भी पढ़े ;-