मोबाइल की छिपी हुई विशेषताएं- hidden features of mobile



hidden-feature-mobile

    मोबाइल उपकरणों पर कई छिपी हुई विशेषताएं उपलब्ध हैं जो आपके उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बना सकती हैं।Android दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह यूजर्स को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करता है। वास्तव में, सुविधाएँ इतनी अधिक मात्रा में हैं कि अधिकांश उपयोगकर्ता उन सभी से परिचित नहीं हैं।आज हम एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए, एंड्रॉइड के अल्टीमेट हिडन ट्रिक्स और फीचर्स के बारे में बतायेगे । वर्तमान समय में  Android mobile डिवाइस उल्लेखनीय रूप से स्मार्ट हैं और इस तकनीक की दुनिया में कई उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। अब तक, हमने एंड्रॉइड मोबाइल  के लिए कई साफ-सुथरी ट्रिक्स पर चर्चा की और इस बार, हम आपके लिए कुछ कूल सीक्रेट एंड्रॉइड फीचर्स लेकर आए हैं। इन छुपी हुई सुविधाओं का अभ्यास करके आप आसानी से अपने Android डिवाइस के साथ अपने अनुभव को अनुकूलित कर सकते हैं। तो नीचे पूरी गाइड पर एक नजर डालें।

टॉप 10 मोबाइल की छिपी हुई विशेषताएं-Top 10 mobile hidden features


  • 1. लो पावर मोड[Low Power Mode]

        लगभग हर आधुनिक मोबाइल डिवाइस में लो पावर मोड या बैटरी सेवर मोड होता है। यह मोड आपको अपने डिवाइस द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली की मात्रा को कम करने की अनुमति देता है, जिससे आपको बैटरी जीवन बचाने में मदद मिल सकती है।


low power mode


  • 2. स्प्लिट स्क्रीन[Split Screen]
        हाल के मोबाइल उपकरणों में दो ऐप्स को साथ-साथ दिखाने की क्षमता होती है। मल्टीटास्क करने और कम समय में अधिक काम करने का यह एक शानदार तरीका है।

split screen

  • 3.फाइल मैनेजर[File Manager]
        सभी मोबाइल डिवाइस में बिल्ट-इन फाइल मैनेजर नहीं होता है, लेकिन ज्यादातर को ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह आपको अपने डिवाइस पर फ़ाइलों को देखने, संपादित करने और हटाने की अनुमति देता है।

file manager


        कई मोबाइल ब्राउज़रों में एक निजी ब्राउज़िंग मोड होता है जो आपको अपनी गतिविधि का कोई निशान छोड़े बिना वेब ब्राउज़ करने की अनुमति देता है।अगर आप सेफ मोड का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आप अपनी सारी जानकारी को website पर सुरक्षित[save] होने से बचा सकते हैं।


private browsing


Private Browsing के निम्नलिखित लाभ हैं:-

    • ट्रैक होने से बचें- जब भी कोई यूजर वेब सर्फिंग करता है तो वेब ब्राउजर और वेब सर्वर उसका ट्रैक रखते हैं और उसे कुछ समय के लिए सेव कर लेते हैं। लेकिन जब कोई यूजर ब्राउजर को सेफ मोड में इस्तेमाल करता है तो उसकी सर्च हिस्ट्री, कुकीज फाइल्स आदि सेव नहीं होती हैं और इस तरह यूजर ट्रैक होने से भी बच जाता है।

    • अपनी निजी जानकारी को चोरी होने से रोकना - अगर आप साइट्स पर अपने ईमेल अकाउंट और डेबिट या क्रेडिट कार्ड की निजी जानकारी भरने के लिए गुप्त मोड का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी जानकारी को चोरी होने से बचाया जा सकता है|यहां बता दें कि जब भी आप किसी ब्राउजर के नॉर्मल मोड में फॉर्म की डिटेल्स भरते हैं तो वह सेव हो जाता है और ब्राउजर पासवर्ड भी याद रखता है, जिससे आपका डाटा चोरी होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है।


  • 5. वाई-फाई हॉटस्पॉट[Wi-Fi Hotspot]

        यह सुविधा आपको अपने मोबाइल डिवाइस को वाई-फाई हॉटस्पॉट के रूप में उपयोग करने की अनुमति देती है। यह आपके डेटा प्लान का उपयोग किए बिना अन्य उपकरणों को इंटरनेट से कनेक्ट करने का एक शानदार तरीका है।


wi-fi


        स्क्रीन मिररिंग से आप अपने डिवाइस की स्क्रीन को किसी अन्य डिवाइस या टीवी पर मिरर कर सकते हैं। यह वीडियो देखने, गेम खेलने या प्रेजेंटेशन देने के लिए बहुत अच्छा है।


screen mirroing


  • 7.ऐप लॉक[App Lock]

        ऐप लॉक आपके डेटा को सुरक्षित रखने और आपके ऐप के उपयोग को निजी रखने का एक शानदार तरीका है। इससे पहले कि आप कुछ एप्लिकेशन एक्सेस कर सकें, इसके लिए आपको पासकोड दर्ज करना होगा या बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करना होगा।मोबाइल सेटिंग खोले और Privacy पर क्लिक करें App Lock पर क्लिक कर आप जिन एप्स पर लॉक डालना चाहते है उन पर क्लिक कर लॉक आन कर दें |


app lock


  • 8. जेस्चर कंट्रोल[Gesture Controls]

        कई मोबाइल डिवाइस जेस्चर कंट्रोल के साथ आते हैं जो आपको साधारण हाथ के इशारों से कुछ क्रियाएं करने की अनुमति देते हैं। इसका उपयोग संगीत को नियंत्रित करने, स्क्रीनशॉट लेने या ऐप्स लॉन्च करने के लिए किया जा सकता है।


gesture controls


  • 9.NFC[NFC]

        नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) एक ऐसी तकनीक है जो दो उपकरणों को एक दूसरे के साथ संचार करने की अनुमति देती है जब वे एक साथ पास होते हैं। यह फ़ाइलें स्थानांतरित करने, भुगतान करने और अन्य उपकरणों से कनेक्ट करने के लिए उपयोगी है।

  • 10. अनुकूलन योग्य त्वरित सेटिंग्स[Customizable Quick Settings]

        अधिकांश मोबाइल डिवाइस आपको त्वरित सेटिंग्स को अनुकूलित करने की अनुमति देते हैं ताकि आप उन सेटिंग्स तक पहुंच सकें जिनका आप एक टैप से सबसे अधिक उपयोग करते हैं। यह समय बचाने और जल्दी से सेटिंग्स बदलने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

मोबाइल और हमारा दैनिक जीवन-Mobile and our daily life

        मोबाइल फोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं, जो हमें ढेर सारी जानकारी और मनोरंजन प्रदान करते हैं, साथ ही हमें मित्रों और परिवार के साथ जुड़े रहने में मदद करते हैं। उन्होंने हमारे संवाद करने के तरीके में क्रांति ला दी है, हमें कॉल करने, टेक्स्ट भेजने, इंटरनेट का उपयोग करने और यहां तक कि भुगतान करने की क्षमता प्रदान की है। मोबाइल फोन ने हमारे जीवन को अधिक सुविधाजनक और कुशल बना दिया है, जिससे हम अपने कार्यों को पहले किए गए समय की तुलना में कम समय में पूरा कर सकते हैं। उन्होंने स्ट्रीमिंग सेवाओं और सोशल मीडिया ऐप के साथ हमें लगभग असीमित मात्रा में सामग्री प्रदान करने के साथ मीडिया का उपभोग करने के तरीके को भी बदल दिया है। चाहे हम अपने फ़ोन का उपयोग काम के लिए, खेलने के लिए या बीच की किसी भी चीज़ के लिए कर रहे हों, उनके बिना जीवन की कल्पना करना कठिन है।

सोशल मीडिया ऐप में मोबाइल फीचर-Mobile features in social media app

        यह जानकर अच्छा लगा कि आप सोशल मीडिया ऐप के लिए मोबाइल सुविधाओं की तलाश कर रहे हैं। ऐसी कई सुविधाएँ हैं जिन्हें आप लागू करने पर विचार कर सकते हैं, जैसे कि पुश सूचनाएँ, इन-ऐप चैट, छवि और वीडियो साझाकरण, स्थान-आधारित सेवाएँ, और बहुत कुछ। इसके अतिरिक्त, आप मोबाइल-विशिष्ट भुगतान संसाधन, उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल अनुकूलन और उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण जैसी सुविधाओं को जोड़ने पर विचार कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि ये सुझाव आपको सर्वोत्तम संभव सोशल मीडिया ऐप बनाने में मदद करेंगे!

यह भी पढ़ें